About Us

About Me

हैल्लो viewers मेरा नाम Prince Kataria है, मैं एक शौंकिया ब्लॉगर हूँ।  हालाँकि ये मेरा पहला ब्लॉग है। पेशे से मैं एक salaried person हूँ, और अपनी city में एक
reputed hospital
में Human Resource Manager की post पर काम कर रहा हूँ।

मैं भारत के पंजाब प्रान्त के मोगा city का रहने वाला हूँ। बड़ी मुश्किलों के बाद मैंने खुद की blogging site शुरू की है। मेरे लक्षय बड़े सिंपल हैं, blogging में नाम कमाना, इस क्षेत्र में कमाई की उतनी परवाह नहीं पर हाँ अगर कुछ time blogging में spend करूंगा तो थोड़ी तो उम्मीद रहेगी।

मेरा blogging करियर

बड़ी मुश्किलों के बाद मैंने खुद की blogging site शुरू की है। मेरे लक्षय बड़े सिंपल हैं, blogging में नाम कमाना, इस क्षेत्र में कमाई की उतनी परवाह नहीं पर हाँ अगर कुछ time blogging में spend करूंगा तो थोड़ी तो उम्मीद रहेगी।

Blogging में मैंने जो विषय (Niche) को चुना है, वो है “Education
and Information”
इन दो शब्दों की मेरे ज़हन में जो समझ है मैंने उसके हिसाब से अपने लिए इस Niche को select किआ। मैं तक़रीबन एक साल से blogging के लिए niche ढूंढ रहा था। कई topics में try किआ, पर ज़्यादातर में मेरा interest नहीं बन पाया।

इस ब्लॉग का topic / Niche

बाद में अचानक एक दिन मुझे एहसास हुआ कि क्यों न मैं उसी विषय को choose करूँ जिसमें मेरा दिल भी है और मेरी महारत भी है। मैं 2008 से किसी न किसी रूप से coaching देता आया हूँ। ज़्यादातर coaching मैंने कंप्यूटर के विषयों में दी है। पर मैं जानता हूँ कि मैं और भी कई विषयों पर गहन अध्य्यन करके उन्हें पढ़ाने की क्षमता रखता हूँ। मैं 2008 से किसी किसी रूप से coaching देता आया हूँ। ज़्यादातर coaching मैंने कंप्यूटर के विषयों में दी है। पर मैं जानता हूँ कि मैं और भी कई विषयों पर गहन अध्य्यन करके उन्हें पढ़ाने की क्षमता रखता हूँ।

ये थी education की बात, information, इस लिए क्यूंकि कई ऐसे विषय होते हैं, जिनमें students को detailed knowledge
की ज़रूरत नहीं होती पर उन्हें इसका सामान्य ज्ञान होना किसी किसी तरहं से ज़रूरी होता है। इस लिए मैं “education
and information” niche
की बात करता हूँ।

आपके मन में कहीं कहीं रहा होगा, कि न्यूज़ भी तो information विषय में ही कवर किआ जाता है। लेकिन दोस्तो मैंने ऊपर बताया है कि इन दोनों विषयों को मैंने अपनी समझ के अनुसार choose किआ। मेरी समझ में न्यूज़ information नहीं होती क्यूंकि वो ज़्यादातर short term के लिए होती है। हाँ, कई बार कोई न्यूज़ बाद में inforamtion बन जाती है, क्यूंकि उस से कुछ कुछ education लेके value edition किआ जा सकता है।

ऐसे में मैं बिलकुल ऐसी न्यूज़ को अपनी niche में शामिल करूँगा पर जब वो न्यूज़ से convert होकर information बन जाने का मादा रखती हो। जैसे भारत का आज़ाद होना उस particular टाइम पर तो न्यूज़ थी परन्तु उसके तुरंत बाद वो information बन गई जिसे हमेशा पड़ा जाएगा और किसी किसी तरहं से value edition होता रहेगा।

मैं  उम्मींद करता हूँ कि अब आप मेरे इस ब्लॉग का प्राइम मकसद समझ गए होंगे। अब बात करूँगा कि इस ब्लॉग में आपको किस तरहं की services मिलेंगी और मुझे मेरे viewers से क्या उम्मीदें रहेंगी।

तो दोस्तों, ये एक personal ब्लॉग है कि कोई business ब्लॉग। तो उम्मीदों में तो ऐसा है कि आप मुझे सलाह देते रहें कि मुझे मेरे content में किस तरहं से improvement करते रहना चाहिए, और आप इसमें क्या देखना चाहोगे। रही services की बात तो शुरुआत में मैंने कुछ educationalist
topics
को लिस्ट आउट किआ है, जिसमें मैं अपना content लिखता रहूँगा। बाकि आप लोगों के suggestions के अनुसार मेहनत करूँगा।  

 Computer- ज़्यादातर विषय मैं कंप्यूटर में ही select करूँगा। जैसे कि:[/pl_list_item]
 Microsoft Office (Word, Excel)[/pl_list_item]
 Computer Programming Languages (C, C++, SQL, JAVA, other tools) [/pl_list_item]
 Web Development (HTML, CSS, JAVA Script, WordPress, other tools)[/pl_list_item]
 Technology (Facebook, WhatsApp, other tools)[/pl_list_item]
 Finance (Manual Accountancy, Tally, other tools)[/pl_list_item]
 Religion [/pl_list_item]
तो दोस्तो basically ये वो विषय हैं जिनमें मैं काम करूँगा। इनके अलावा मैंने एक “Man Ki
Baat”
नाम की category को भी इस ब्लॉग में रखा है। ये idea प्रधान मंत्री जी से लिए गया है पर इसमें really में मेरे मन की कुछ कुछ ऐसी बातें होंगी जो मैंने कभी कभी महसूस यां experience की होंगी। पर उनसे कुछ कुछ तो value edition होगा ही।

Free Information | निशुल्क जानकारी

इसके अलावा इस ब्लॉग पर हर services के लिए कोई भी शुल्क नहीं लिआ जाएगा। जो भी information यहां होगी वो निशुल्क (FREE) सबके लिए available होगी। आप अपने interest के हिसाब से इस ब्लॉग पर मौजूद किसी भी content को बेझिझक पड़ सकते हो।

कई जगहों पर आपसे आपकी कुछ information मांगी जा सकती है, जैसे आपकी मेल id वगेहरा। पर उसका एक मात्र सीधा मकसद होगा आपको आने वाली हर आर्टिकल के बारे में notify करना। ये सारी बातें इस ब्लॉग के terms and condition | disclaimer | privacy policy pages पर detail में बताई गई हैं, पर फिर भी मैं थोड़ा सा आपको बता देना चाहता हूँ।

Advertisements

इस ब्लॉग में आपको google की ads भी दिखाई दे सकती हैं। अब जैसा कि आपमें से कुछ लोग जानते होंगे कि google सबको उसी के interest के हिसाब से ads दिखता है। तो आपको जैसी एड्स इस ब्लॉग पर दिखेंगी उसमें मेरा कोई कण्ट्रोल है google का। ये आपकी browsing history पर depend करता है कि google आपको क्या दिखाएगा। Google की functioning के बारे में और जानने के लिए आप Google Terms &Conditions पर जा के पड़ सकते हो। आप अपने google अकाउंट से अपनी ad preferences को बदल सकते हो। इसके बारे में अगर आप जानना चाहते हो तो मैं जल्द कोई आर्टिकल लिख के आपको detail में समझा दूंगा कि ऐसा आप कैसे कर सकते हो।

पर फिर भी अगर आपको किसी भी कारण से मुझे contact करना हो तो आप कई माध्यम से मुझे contact कर सकते हो। इसके लिए मेरा एक contact page है, आप उसमें जा सकते हो मैं आपको reply ज़रूर करूँगा।